केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चंदे को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने पोलिटिकल चन्दे के नई प्रक्रिया की जनकारी दी. वित्त मंत्री ने लोकसभा में बताया कि राजनीतिक दलों को अब बॉन्ड के जरिए चंदा दिया जा सकेगा. बौंड्स देश के सबसे बड़े बैंक SBI के कुछ स्पेशल शाखाओं में मिलेंगे. इसके लिए डोनर को एसबीआई में केवायसी डिटेल्‍स देनी होंगी.

इस संबंध में पूरी जानकारी इस प्रकार है:
– चन्दे के लिए इस्तमाल कियी जाने वाले बॉन्‍ड जनवरी, अप्रैल, जुलाई और अक्‍टूबर के 10 दिनों में बिक्री के लिए मुहैया होंगे.
-आम चुनाव वाले साल के दौरान बैंक में बॉन्‍ड्स 30 दिन के लिए मुहैया होंगे. इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड 1000, 10000, 1 लाख, 10 लाख और 1 करोड़ रुपए के गुणांक में होंगे.
-इलेक्‍टोरल बॉन्‍ड्स में डोनेशन देने वाले का नाम नहीं होगा. साथ ही इन बॉन्‍ड्स को राजनीतिक दल को दिए जाने के 15 दिनों के अंदर सिर्फ एक डेजिग्‍नेटेड बैंक अकाउंट के जरिए ही भुनाया जा सकेगा.

गौरतलब को इसको लेकर वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल के बजट में करने का एलान किया था. सरकार तर्क देते हुए कहा था कि वह इसके लिए RBI एक्‍ट में बदलाव करेगी. इसके तहत पॉलिटिकल पार्टीज किसी एक शख्स से सिर्फ 2000 रुपए कैश डोनेशन ले सकेंगी. इसके साथ साथ ज्‍यादा पेमेंट के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड लाये जाने की बात भी कही गई थी. जबकि चेक या ड्रॉफ्ट के जरिए राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चंदे पर कोई रोक नहीं लगाये जाने की बात सरकार ने कही थी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *