टाट नैनो की तरह ही बजाज भी एक ऐसी कार उतारने जा रही है जो मीडिल क्लास के लोगों के बीच छा जाएगी. कहा जा रहा है कि इस कार के लिए बजाज को सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की मंजूरी दे दी है. बजाज ने अपने इस कार का नाम Qute रखा है जिससे टाटा नैनो को कड़ी टक्कर और लोगों को एक विकल्प भी मिल सकता है. मंत्रालय द्वारा बजाज Qute को व्हीकल की कैटेगरी की मुहर लगा दी गई है.

अब यह उम्मीद की जा रही है कि वित्त वर्ष 2017-18 के समाप्‍त होने से पहले बजाज की यह कार बाजारों में बिकना शुरू हो जाएगी. बता दें कि बजाज Qute का कांसेप्ट ऑटो एक्सपो 2012 में पेश किया गया था. उस दौरान कार का नाम RE 60 रखा गया था. कंपनी ने इस गाड़ी को कार न कह कर क्वॉड्रिसाइकिल (quadricycle) का नाम दिया था. हालांकि बाद में इसके नाम को बदलकर Qute रख दिया गया.

इस कार की कीमत नैनों की कीमत के बाद आसपास ही होगी. कम्पनी का कहना है कि यह कार 32 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है. कार में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मौजूद हैं. बजाज क्यूट की एक खासियत यह भी कि इसमें 216.6 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है, जो सीएनजी और एलपीजी दोनों वेरिएंट में उपलब्‍ध होगा. 13.2 पीएस की ताकत वाली इस कार की अधिकतम स्पीड 70 किमी प्रति घंटे होगी. पांच गियर वाली इस कार की लंबाई 2,752 एमएम है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *