प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाकर दोगुना कर दिया है.

केंद्र सरकार की आेर से कर्मचारियों को प्रतिनियुक्ति पर दिये जाने वाले भत्ते को दोगुना बढ़ाकर 2,000 रुपये से 4,500 रुपये मासिक कर दिया गया है. कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में यह जानकारी दी है. सरकार की आेर से यह कदम सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर उठाया गया है.

केंद्रीय कर्मचारियों को पीएम मोदी का तोहफा, 1 जुलाई से अतिरिक्त महंगाई भत्ता, ग्रैच्युटी संशोधन बिल पर भी मुहर
बयान के अनुसार, एक ही स्थान पर प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का पांच प्रतिशत होगा, जो अधिकतम 4,500 रुपये मासिक तक हो सकता है. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा है कि अगर प्रतिनियुक्ति दूसरे शहर में की जाती है, तो भत्ता मूल वेतन का 10 फीसदी तथा अधिकतम 9,000 रुपये मासिक होगा.

इसके अनुसार, महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ने पर इस भत्ते की सीमा को 25 फीसदी बढ़ाया जायेगा. अब तक एक स्थान पर प्रतिनियुक्ति भत्ता मूल वेतन का 5 फीसदी और अधिकतम 2,000 रुपये था. वहीं, दूसरी जगह पर प्रतिनियुक्ति के मामले में यह मूल वेतन का 10 फीसदी और अधिकतम 4,000 रुपये था

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *