आज की मंहगाई के समय में अगर कोई एक रुपये की चीज भी फ्री मिल जाये तो लोग उसे छोड़ना नहीं चाहते हैं. यदि बात 10,000 रुपए कैश और फ्री में रेलवे टिकट पाने का हो तो ऐसे कम ही लोग होंगे जो इसे पाने की नहीं सोचेंगे. बता दें कि यह शानदार मौका IRCTC से तरफ से दिया जा रहा है. जिसके लिए लोगों को अपना आधार कार्ड को IRCTC अकाउंट से लिंक कराना होगा. आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार लिंक करने पर एक महीने में 12 टिकट बुक करने का लाभ भी मिलेगा. जबकि बिना लिंक किए एक महीने में 6 टिकट ही बुक किए जा सकते हैं. भारतीय रेलवे ने यह ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ शुरू कर दी है.

इस स्कीम में शामिल होने के लिए आपको कुछ भी एक्स्ट्रा नहीं करना है. इसके लिए आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को आधार से लिंक कर लें, जैसे ही आप इस काम को कर लेंगे, तो अगले 6 महीने तक जब भी आप ट‍िकट बुक करेंगे, तो आप इस स्कीम में शाम‍िल हो जाएंगे. रेलवे हर महीने 5 लोगों को इस लकी ड्रॉ का फायदा देगी. इस दौरान जीतने वालों को न सिर्फ 10,000 रुपए इनाम दिया जाएगा, बल्कि उन्होंने टिकट बुक करने पर जो खर्च किया है, वह पूरा पैसा भी लौटाया जाएगा. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि IRCTC प्रोफाइल में आपका जो नाम है, टिकट पर भी वही नाम होना चाहिए.

भारतीय रेलवे के की माने तो जैसे ही आप आधार लिंक करने के बाद आईआरसीटीसी अकाउंट से टिकट बुक करेंगे, तो आपका पीएनआर नंबर इस स्कीम में शामिल हो जाएगा. इसके बाद कंप्यूटर की मदद से हर महीने 5 लकी विजेता चुने जाएंगे. जिस महीने आप टिकट बुक करेंगे, उसके अगले महीने के पहले हफ्ते में आपको पता चल जाएगा कि आप जीते हैं या नहीं. इस स्कीम में जीतने वालों की जानकारी न सिर्फ आईआरसीटीसी साइट पर डालेगा, बल्क‍ि जीतने वालों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजेगा. यह अगले 6 महीने तक चलने वाले इस ऑफर की शुरुआत दिसंबर से की गई है. इसे संबंधित जरुरी जानकारियों के लिए आप आईआरसीटीसी के अलर्ट एंड अपडेट्स सेक्शन में जाकर पता कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *