राजधानी रांची के लोगों को सतर्क होना पड़ेगा क्योंकि एक अलर्ट जारी हुआ है. इसके अनुसार आठ दिसम्बर यानि शुक्रवार से राजधानी में ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है. इतना ही नहीं मौसम विभाग ने कहा है कि कल से दो दिनों तक आकाश में बादल छाये रहेंगे और कहीं कहीं वर्षा भी होगी. जिसे देखते हुए इस कंपकंपी से बचने के लिए बूढ़े और बच्चों को तैयार रहना होगा.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के वजह ऐसा हो रहा है. बारिश की वजह से ठंडी हवा चलने से पारा गिरने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि यह स्थिति 10 दिसंबर तक रहने की उम्मीद है. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि 11 दिसंबर से मौसम साफ हो सकता है. रांची में बुधवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रहा.

उधर बिहार की राजधानी पटना में हिमालय की ओर से चल रही सूखी व तेज ठंडी हवा की वजह से सुबह कोहरा एक जगह पर ठहर पाया है. कहा जा रहा है कि लगातार यदि हवा अगर एक-दो दिनों तक चलती रही तो दो दिनों के भीतर पारा काफी निचे गिर जाएगा. रात में लोगों को ठंड अधिक महसूस होगी.

इस कारण से बुधवार को पटना में सुबह कोहरे का हल्का सा असर दिखा और न्यूनतम पारा 10.6 डिग्री तक पहुंच गया. तापमान ठीक ठाक रहने के बाद भी लोगों को ठंड महसूस हुई. मौसम विज्ञान का कहना है कि कल के बाद न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है. वहीं, 10 दिसंबर के बाद न्यूनतम तापमान 8 डिग्री से नीचे पहुंच सकती है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *