भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है. जिसके कारण अब यात्रियों के जेब पर इसका असर पड़ेगा. बता दें कि रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली सुविधाओं के लिए अब अधिक चार्ज देने होंगे. रेलवे बोर्ड ने मंडल रेल प्रबंधकों को इसकी अनुमति दे दी है. सुविधा-शुल्क बढ़ाने का अधिकार मिलने के बाद DRM ने क्लॉक रूम और लॉकरों के यूज का शुल्क बढ़ा दिया है. अब यात्रियों को इन सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए ज्यादा रुपये देने होंगे.

इसके साथ ही इस सेवा को आधुनिक बनाने के लिए शीघ्र ही नीलामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी.
इन सेवाओं क आधुनिक बनाने के लिए की जाने वाली बोली प्रक्रिया में कम्प्यूटरीकृत माल सूची शामिल होगी और हर साल मूल्य बढ़ाने की अनुमति होगी. रेलवे 24 घंटे के लिए लॉकर इस्तेमाल के लिए यात्रियों से 20 रुपए का शुल्क लेती है और प्रत्येक अतिरिक्त 24 घंटे के लिए 30 रुपए वसूले जाते हैं. पहले यह मूल्य 15 रुपए था. गौरतलब है कि अभी रेलवे 24 घंटे के लिए लॉकर के इस्तेमाल करने पर यात्रियों से 20 रुपये शुल्क लेती है. 24 घंटे की अवधि खत्म होने के बाद प्रत्येक अतिरिक्त 24 घंटे के लिए 30 रुपए वसूले जाते हैं.

इस समय क्लॉक रूम का शुल्क 24 घंटे के लिए 15 रुपए है. इसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त 24 घंटे के लिए यात्रियों से 20 रूपये लिए जाते हैं. इससे पहले साल 2000 में यह शुल्क 10 रुपए था. फरवरी, 2013 से अब तक क्लॉकरूम और लॉकर के चार्ज में में इजाफा नहीं किया गया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *