लम्बे समय चले आ रहे जीमेल को गूगल ने हाल ही में नया लुक और फील दिया है. इस नए लुक के साथ गूगल में कई नए फीचर दिए गए हैं, जो मेल और कामकाज के तरीके को बेहद आसान बनाएंगे. इसके साथ गूगल क्रोम ब्राउज़र में नेटिव ऑफलाइन सपोर्ट का ऑप्शन जोड़ा गया है. जिसके साथ यूज़र्स बिना इन्टरनेट कनेक्टिविटी के जीमेल के कुछ बेसिक फीचर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. ये खास फीचर Chrome 61 अपडेट का हिस्सा है. जिसे सेटिंग में जाकर एनेबल किया जा सकेगा.
Chrome के लेटेस्ट वर्ज़न में आया ये खास फीचर

इससे पहले गूगल ने ऑफलाइन सपोर्ट के लिए अलग से एक जीमेल ऑफलाइन क्रोम ऐप बनाया था. लेकिन लेटेस्ट अपडेट में यह फीचर गूगल क्रोम के साथ इन्टीग्रेट किया गया है. ऑफलाइन फीचर साधारण जीमेल मोबाइल ऐप की तरह काम करेगा जिसमें बिना इन्टरनेट या वाईफाई कनेक्टिविटी के सर्च, कंपोज़ और मेल डिलीट किए जा सकेंगे. ऑफलाइन कनेक्टिविटी के दौरान की जाने वाली सारी

ऐसे करिए ऑफलाइन फीचर एक्टिवेट
क्रोम ब्राउज़र में ऑफलाइन फीचर इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को सबसे से पहले अपना क्रोम ब्राउज़र अपडेट करना होगा. इसके साथ ही यूज़र को ख्याल रखना होगा कि वह जीमेल का लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर रहा है. अगर आप अभी जीमेल के पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे सेटिंग में जाकर आसानी से नए वर्जन में बदल सकते हैं. इसके बाद ऑफलाइन मोड एक्टिव करने के लिए यूज़र को Settings >Offline > Enable Offline Mail में जाकर इसे इनेबल करना होगा.

ऑफलाइन मोड एक्टिव होने के साथ, यूज़र्स को कई ऑप्शन नजर आएंगे कि वह ऑफलाइन मोड में कितना डेटा खर्च करना चाहता है. इसके साथ नई डेटा प्राइवेसी और सिक्योरिटी सेटिंग को ध्यान में रखते हुए कई ऑप्शन नजर आएंगे.
इनपुट:HN18

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *