जनरल टिकट के लिए अब रेल यात्रियों को लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। अब आप जनरल टिकट मोबाइल से बुक कर सकते हैं। नई व्यवस्था शीघ्र ही चालू होगी। मोबाइल पर ही प्लेटफॉर्म टिकट के अलावा मासिक टिकट भी आसानी से मिलेंगे। घर बैठे टिकट लेकर जंक्शन पर आएंगे और सफर करेंगे। प्लेटफॉर्म पर स्थित यूटीएस काउंटर भी कम होंगे।

जानकारी के अनुसार रेलवे ने पेपरलेस टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए नया ऐप जारी किया है। इस ऐप से जनरल व प्लेटफॉर्म टिकट और सीजन टिकट बुक होंगे। इसका नाम यूटीएस ऐप अनरिजर्व टिकट मोबाइल अप्लीकेशन है। यात्री गूगल प्लेस्टोर से ऐप को डाउनलोड कर टिकट बुक कर सकते हैं।

पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारी ने कहा कि मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने के लिए इस सुविधा का विस्तार किया गया है। प्रक्रिया शुरू है। एक से दो माह के अंदर सुविधा मिलेगी।

कैसे काम करता है ऐप
ऐप डाउनलोड करने के मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा और अपनी आइडी बनानी होगी। पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का ऑप्शन चुनना होगा। जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम लिखना होगा और गंतव्य स्टेशन का नाम लिखकर टिकट बुक होगा। बुक होने पर बुकिंग आइडी आपके पास आएगी। टिकट भी उपलब्ध हो जाएगा। स्टेशन पर एक सिस्टम लगेगा, जिसमें मोबाइल नंबर और बुकिंग आइडी डालकर प्रिंट निकाल सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *