जिन लोगों ने अभी तक आधार को लिंक नहीं करवाया है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने एक नंबर जारी किया है जिसके माध्यम से सिम को अधार से लिंक किया जा सकता है. यह नंबर 14546 है. नंबर डायल करने के बाद मिलने वाले निर्देश को फॉलो करते हुए सिम को आधार से लिंक कर सकते हैं. यह प्रोसेस हिंदी अग्रेजी के साथ अन्‍य रीजनल भाषाओं में भी काम करेगा. किसी भी कंपनी की सिम को आधार से लिंक करने के लिए सेम नंबर ही काम आएगा.

य रही प्रक्रिया:
सबसे पहले अपने फोन नंबर से 14546 डॉयल करें. वाइस रिस्‍पॉन्‍स मिलने के बाद आप से आपकी राष्‍ट्रीयता पूछी जाएगी. इसमें दो ऑप्‍शन होंगे. Indian national और NRI. आप अपने हिसाब से विकल्‍प चुन सकते हैं. उसके बाद अपने मोबाइल से एक डॉयल करके सिम को अधार से लिंक करने की अनुमति दें. इसके बाद आपसे आपका 12 अंकों वाला आधार नंबर पूछा जाएगा. जिसे आपको अपने फोन से डायल करना होगा. आपसे OTP का ऑप्‍शन पूछा जाएगा. यहां आपको 1 दबाना है. इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा.

इसके बाद आप अपना नंबर प्रोवाइड करें. IVR पर ही आपके आधार से जुड़ी फोटो, नाम और डेट ऑफ बर्थ फेच करने की अनुमति मांगी जाएगी. आप इसके लिए हामी भरें. इसके बाद आपसे आपके नंबर की आखिरी 4 अंक बताया जाएगा. अगर यह सही है तो आप यहां ओटीपी फिल कर दें. अब आप re-verification को पूरा करने के लिए 1 दबाएं. बस आपकी सिम आधार से लिंक हो गई.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *