भारत: प्लेन में सवार यात्रियों और नीचे मौजूद लोगों के बीच उस वक्त अफरा-तफरी मच जब उन्हें यह पता चला कि हवा में दो विमान आमने सामने आ गए हैं. दोनों विमान इंडिगो के थे। विमानों के एक दूसरे के सामने आने की घटना कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की है। इस बात की सूचना जब अधिकारीयों को मिली तो उनके द्वारा आनन-फानन में दोनों विमानों का रुट बदला गया। अगर कुछ देर और होती तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। दुर्घटनाग्रस्त होने से बचे विमानों में करीब डेढ़ सौ यात्री मौजूद थे। इनमें से एक का संचालन कोयंबटूर-हैदराबाद के बीच और दूसरे का बेंगलुरु-कोच्‍चि के बीच किया जा रहा था।

जानकारी के मुताबिक, 10 जुलाई के दिन इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6E779 कोयंबटूर से हैदराबाद जा रही थी, वहीं फ्लाइट नंबर 6E 6505 बेंगलुरु से कोच्चि के रुट पर थी। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) ने इंडिगो की फ्लाइट नंबर 6E779 से 36,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए कहा था, जबकि फ्लाइट नंबर 6E 6505 से 28,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ने के लिए कहा गया था।

हालांकि दोनों विमान उस वक्‍त आमने-सामने आ गए, जब 6E 779 हवा में 27,300 फुट की ऊंचाई पर और उड़ान संख्‍या 6E 6505 आसमान में 27,500 फुट की ऊंचाई पर था। लेकिन कुछ सेकेंड के फासले पर ही अधिकारियों ने सतर्कता बदलते हुए दोनों का रुट बदल दिया और बड़ा हादसा टल गया। फिलाहल इस मामले में विमान कंपनी ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन यह खबर सोशल में मीडिया में खूब वायरल हो रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *