अपनी अलग तरह की गायकी के लिए मशहूर बॉलीवुड सिंगर कैलाश खेर ने कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद अपनी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि 70 साल तक हमने दंश झेला है, अब लग रहा है कि वास्तव में आजाद हैं। अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद सही मायने में कश्मीर से कन्याकुमारी तक एक ही राष्ट्र दिख रहा है। उनकी हार्दिक इच्छा है कि सबकुछ ठीक ठाक रहा तो वे अपने संगीत इंस्टीट्यूट कलाधाम की शाखा कश्मीर में भी खोलेंगे। बस शिव की कृपा का इंतजार है।

खेर जमेशदपुर में हर-हर महादेव संघ के कार्यक्रम से पहले संवाददाताओं से होटल रमाडा में बातचीत कर रहे थे। कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले खेर ने कहा कि पहले कश्मीर में दो झंडे लगाते थे, अब एक झंडा दिख रहा। देश चलाने के लिए दो बुद्धीजीवी बैठे हैं, जो पूर्वज नहीं कर सके वे दोनों ने कर दिखाया।

खेर ने कहा कि वे कश्मीरी पंडित है। सात पीढ़ी पहले उनके पूर्वजों ने रातोंरात अपनी जमीन और मकान सब कुछ त्यागकर कश्मीर खाली कर दिल्ली चले आए। जिन्होंने खाली नहीं किया उन्हें धर्म परिवर्तन कर रहना पड़ा। अब कश्मीर में जो हुआ है, वह बहुत ही अच्छा हुआ है। उसे सहेज कर रखने के लिए केंद्र सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है। अब लग रहा है कि भारत अखंड हो रहा।

कैलाश खेर ने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद उन्होंने जो महसूस किया उस पर कविता लिखी। उन्होंने पूरी कविता पढ़कर सुनाई। कविता का अंशा है कि सत्तर साल में पहली बारी, डरे हुए हैं अत्याचारी, कांप रहे है दुष्ट संहारी, आंख तीसरी, दिन सोमवारी, आज का दिवस विशेष है, शिव का ही संदेश है, मरा नहीं था सोया था, पर अब जागा देश है, भारत का अब होगा अखंड, टूटेगा कुछ का घमंड, है सत्य का प्रकोप प्रचंड, सिंहासन बैठे मार्तंड, आज का दिवस है विशेष, शिव का ही संदेश है, मरा नहीं था सोया था अब जागा देश है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *