भारत के कई ऐसे लोग हैं जो विदेशों में जाकर नौकरी करना चाहते हैं या वहां जाकर अच्छी शिक्षा हासिल करना चाहते हैं. ऐसे लोगों को पासपोर्ट बनानी होती है. इससे पहले इस काम में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. जिसके कारण बहुत से लोग पासपोर्ट नहीं बनवा पाते थे हैं. लेकिन अब विदेश मंत्रालय द्वारा इस काम को आसान बना दिया गया है.

बता दें सरकार ने पासपोर्ट को लेकर नियमों में बदलाव किया है और नया नियम बनाया है. जिसके तहत अब पासपोर्ट बनवाने में लोगों काफी सहूलियत होगी. नए नियम के तहत पासपोर्ट के लिए आवेदन के पहले क्लास वन अधिकारी से सत्यापित प्रमाण पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी. विदेश मंत्रालय ने नियम 1980 में संशोधन कर दिया है. अब पहले आपको पासपोर्ट मिलेगा इसके बाद पुलिस सत्यापन होगा.

तत्काल योजना में भी लोगों को पासपोर्ट बनाने में देरी हो रही थी. विदेश मंत्रालय ने इस पर विचार करते हुए यह फैसला लिया है. नये नियम को गुरुवार, 1 फरवरी 2018 से लागू किया जाएगा. इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा तीन दिनों में पासपोर्ट देने की योजना है. पहले सत्यापण कराने के लिए आवेदकों काफी परेशानियां होती थी. उन्हें सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाना पड़ता था. हालांकि लोगों को अभी भी कुछ जरूरी कागजात जमा करन होगा. तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदक को जरूरी कागजातों के साथ आधार संख्या ही देना होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *