भारतीय कुश्ती फ्रेटरनिटी से एक बहुत दुखद खबर सामने आई है, बबिता फोगट की कज़न रितिका फोगट ने राजस्थान कुश्ती टूर्नामेंट के अंतिम मैच को हारने के बाद आत्महत्या कर ली है। मल्टीपल मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आत्महत्या के पीछे की वजह शर्मिंदगी थी जो रितिका को मैच में हारने के कारण मिली।

फोगट परिवार में पीढ़ियों से कुश्ती चली आ रही है, गीता और बबीता फोगट के नेतृत्व में, फोगट परिवार के कई अन्य सदस्य भी कुश्ती के रिंग के अंदर प्रतिस्पर्धा करके अपनी आजीविका कमाते हैं।
रितिका राज्य स्तर की पहलवान थी। वह भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में सब-जूनियर, जूनियर महिलाओं और पुरुषों की कुश्ती प्रतियोगिता में भाग ले रही थी। प्रतियोगिता 12 मार्च से 14 मार्च तक निर्धारित की गई थी।
रितिका ने टूर्नामेंट के फाइनल तक अपनी लड़ाई लड़ी पर आखिर में बहुत कम पॉइंट्स से हार गई। हार के सदमे के कारण उन्होंने अपने जीवन को समाप्त करने का चरम निर्णय ले लिया।
कहा जा रहा है कि फोगट बहनों के पिता महावीर फोगट भी टूर्नामेंट में मौजूद थे।
बबिता और गीता फोगट की जीवन-यात्रा देश भर में जानी जाती है, जिसका श्रेय फिल्म दंगल को जाता है। उनकी छोटी बहन रितु फोगट इन दिनों MMA में अपने व्यापार का आनंद ले रही हैं। रितु वन चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा कर रही है, और उनके चचेरे भाई विनेश फोगट एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं और टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीदों में से एक हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *