बिहार के सभी ट्रेनों में एक बार फिर से जबरदस्त टिकट चेकिंग होनी जा रही है. जो बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है. हर ट्रेन में मजिस्ट्रेट चेकिंग की जाएगी. जिसके बाद रेलवे द्वारा चुना लगाने वाले यात्रियों को सामने लाया जाएगा और उनसे जुर्माना बसूल किया जायेगा. साथ ही उनपर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी.

चेकिंग के काम में टीटीई के अलावा आरपीएफ के जवान भी शामिल रहेंगे. जो पकड़े गये यात्रियों पर कड़ी नजर बनाकर रखेंगे. इस दौरान उन लोगों पर भी खास नजर होगी जो बिना बुकिंग कराये हुए सामान की ढुलाई करते हैं.

कई लोग तो ऐसे भी हैं जो जेनरल का टिकट या सामान्य रेलवे पास लेकर स्लीपर या एसी कोच में सफर करते है. तो बता दें कि मजिस्ट्रेट उनपर भी एक्शन लेंगे. क्योंकि इस हरकत से यात्रा के दौरान टिकट धारी वास्तविक यात्रियों असुविधा होती है.

यह भी कहा जा रहा है कि यात्रा के दौरान मजिस्ट्रेट चेकिंग यात्रियों का पहचान पत्र भी चेक किया जा सकता है. ऐसी खबर कि इस बार बिहार के एक एक ट्रेन में पूरी सतर्कता के साथ चेकिंग की जाएगी.

बड़े स्टेशन जैसे, पटना, बक्सर, मोकामा, कीयुल, गया, छपरा, हाजीपुर, भागलपुर, सहरसा, बेगूसराय, कटिहार, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर स्टेशनों पर विशेष नजर रखी जाएगी. बता दें कि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को जुर्माना नहीं देने की स्थिति में जेल भी भेजा जा सकता है. इसलिए यात्रियों से निवेदन है कि टिकट लेकर यात्रा करें. रेलवे को नुकसान न पहुंचाए और एक सभ्य और जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *