नया साल बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. उन युवाओं का सपना जल्द पूरा होने वाला है जो रेलवे में नौकरी करने की सोच रहे हैं. जानकारी के अनुसार रेलवे इस वर्ष 72 हजार ग्रुप डी और आरपीएफ में 19,952 पदों पर बहाली करेगा. आरपीएफ में इस बार 10 फीसदी महिला कांस्टेबल की भी बहाली होगी.

रेलवे बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सभी 17 जोनल रेलवे में 72 हजार पदों पर भर्ती करने संबंधी अधिसूचना जारी हो जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में रिक्त पदों को लेकर जानकारी मांगी थी. इसमें पता चला है कि रेलवे में संरक्षा वर्ग जैसे गैंगमैन, कीमैन, खलासी, गेटमैन, प्वाइंटमैन आदि के एक लाख 30 हजार से अधिक पद रिक्त हैं. जिससे सुरक्षित ट्रेन परिचलान में काफी दिक्कतें आ रही हैं.

इसको देखते हुए रेल मंत्री गोयल ने 72,000 पदों पर भर्ती के आदेश दिए हैं. अधिकारी ने बताया कि 50,000 पदों को रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) के जरिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जबकि 22,000 पदों को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) भर्ती करेगा. उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे से रिक्त पदों पर भर्ती संबंधी अधिसूचना जारी करने के आदेश दिए हैं.

कहा जा रहा रहा है कि अगले हफ्ते से जोनल रेलवे अधिसूचना जारी करना शुरू कर देंगे. अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ में 19,952 पदों पर कांस्टेबल की भर्ती की अधिसूचना पिछले साल अक्तूबर में जारी कर दी गई है. रेलवे बोर्ड की नीति के मुताबिक कुल रिक्त पदों में से 10 फीसदी लगभग 2000 पदों पर महिला कांस्टेबल की भर्ती की जाएगी. जो एक अच्छी खबर है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *