डाक विभाग युवाओं को रोजगार मुहैया कराएगा। विभाग इसके लिए एक सौ एजेंटों की बहाली करेगा। इस दिशा में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अबतक 32 एजेंटों की बहाली हो चुकी है। इस माह के अंत तक 68 और एक सौ एजेंट की बहाली करनी है।
 
डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार भागलपुर और बांका के डाकघरों में महिला व पुरुष एजेंटों की बहाली होगी। इन एजेंटों को सिर्फ डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा की पालिसी के लिए काम करना है। घर-घर जाकर लोगों को बीमा पालिसी के संबंध में यकीन दिलाना है, ताकि अधिक से अधिक लोग डाक विभाग के इस पालिसी का लाभ उठा सके।
 
डाक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, पंजीकृत स्कूलों के शिक्षक सहित प्रोफेशनल डाक जीवन बीमा करा सकते हैं। वहीं ग्रामीण डाक जीवन बीमा पालिसी सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए है। डाक जीवन बीमा पालिसी 20 हजार से 50 लाख तक और ग्रामीण डाक जीवन बीमा पालिसी 20 हजार से 20 लाख ही किया जा सकता है, कराया जा सकता है।
 
डाक अधीक्षक राम परीखा प्रसाद ने बताया कि एजेंटों को बीमा पालिसी के आधार पर कमीशन और इंसेंटिव मिलेगा। 15 साल तक चलने वाली पालिसी में 10 फीसद कमीशन मिलेगा। बहाल होने वाले एजेंटों को विभाग की ओर से कोड निर्गत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एजेंट को कम से कम मैटिक पास होना जरूरी है। इसके लिए कोई उम्र सीमा निर्धारित नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *