रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर 100% कैशबैक देने की दिशा में पहल कर रहा है. यह योजना भीम व यूपीआई मोबाइल एप ऑनलाइन टिकट बुकिंग के प्रचार के तैयार किया जा रहा है. इसको लेकर हर माह लक्की ड्रॉ के माध्यम से पांच पीएनआर को चयनित किया जायेगा और चयनित पीएनआर को ऑफर का लाभ दिया जायेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए रेलयात्रियों को पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगइन करना पड़ेगा. इसके साथ ही आधार नंबर से लिंक भी करना होगा. इसके बाद प्रत्येक माह 12 टिकट बुक करा सकेंगे और कैशबैक का लाभ भी मिलने की उम्मीद रहेगी.

प्रोफाइल के नाम से होना चाहिए टिकट: आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगइन में जो प्रोफाइल नाम है, उसी प्रोफाइल नाम से टिकट होना चाहिए. अगर प्रोफाइल नाम और बुक कराये गये टिकट का नाम एक है, तो स्वत: लक्की ड्रॉ के ऑप्शन में चला जायेगा. इसके बाद कंप्यूटर के सहयोग से हर माह पांच लक्की विजेताओं के पीएनआर चयनित किये जायेंगे, जिन्हें शत-प्रतिशत कैशबैक दिया जायेगा.

इस ऑफर का मकसद यह है कि अधिक-से-अधिक रेलयात्री घर बैठे मोबाइल, टैब और कंप्यूटर के माध्यम से रेलवे आरक्षण टिकट बुकिंग कराएं और काउंटरों पर कम-से-कम भीड़ रहे. इससे कैशलेस पेमेंट को भी बढ़ावा मिलेगा. रेलवे अधिकारी ने बताया कि इस ऑफर से रेलयात्रियों को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ भीम व यूपीआइ एप, ई-वॉलेट से ऑनलाइन टिकट बुकिंग का भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, ताकि अधिक-से-अधिक लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करें.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *