ये सच ही कहा गया है कि अगर किसी ने कुछ करने की ठान ली, तो फिर जीवन में कोई मुश्किल उसे मुकाम हासिल करने से नहीं रोक सकती। इसकी मिसाल केरल कए एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर देखने को मिली, जहां काम करने वाले एक कुली ने प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास की है। स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई की सुविधा की सहायता से कुली श्रीनाथ के. ने पढ़ाई की और परीक्षा में सफलता हासिल की।
 
पास की लिखित परीक्षा, इंटरव्यू बाकी
केरल के मुन्नार के रहने वाले श्रीनाथ के. एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हैं। अगर उनकी मेहनत ने आगे भी साथ दिया तो वो जल्द ही केरल में अफसर बन जाएंगे। श्रीनाथ ने केरल लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा पास कर ली है और अगर इंटरव्यू भी क्लीयर हो जाता हो, तो उन्हें भू-राजस्व विभाग में ग्राम सहायक की नौकरी मिल जाएगी। श्रीनाथ के यहां तक पहुंचने की कहानी कड़ी मेहनत से भरी और काफी प्रेरणादायक है।

काम करते-करते सुनते शिक्षकों के लेक्चर
श्रीनाथ ने ये परीक्षा इंटरनेट की सहायता से पास की है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई सेवा का भरपूर प्रयोग किया और उसी के दम पर अपनी परीक्षा भी पास की। दिन में कुली की नौकरी करने वाले श्रीनाथ के पास पढ़ाई के लिए ज्यादा वक्त तो नहीं था, इसलिए वो नौकरी के दौरान ही कोशिश करते कि पढ़ लें। वो फोन पर पढ़ाई से संबंधित लेक्चर को फोन पर लगाते और काम करते-करते उसे सुनते। फिर अपनी कूली की नौकरी करने निकल जाते। जब उन्हें कोई समस्या होती तो वो शिक्षकों से भी बात कर लेते।

‘दिमाग में ही हल करता था सवाल’
श्रीनाथ ने बताया कि इससे पहले वो तीन बार परीक्षा में बैठ चुके हैं, लेकिन स्टेशन के वाई-फाई का इस्तेमाल पहली बार किया। उन्होंने कहा, ‘मैं ईयरफोन लगाकर पढ़ाई से संबंधित चीजें अफने फोन में सुनता। इसके बाद सामान को इधर-उधर करते वक्त सवालों को दिमाग में ही सुलझाने की कोशिश करता। इस तरह से मैं काम के साथ-साथ पढ़ाई कर पाया।’ श्रीनाथ ने बताया कि इसके बाद वो रात को दिनभर पढ़ हुई चीजों का रिविजन करते।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *