अगले वर्ष की पहली तारीख से स्टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंक के साथ भारतीय महिला बैंक के पुराने चेक नहीं काम करेंगे. इसकी वैधता इस वर्ष 31 दिसम्बर तक ही रहेगी. इन पांच बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और स्टेट बैंक ऑफ ट्रावनकोर शामिल है. भारतीय महिला बैंक सहित इन सबका विलय SBI में कर दिया गया है.

एसबीआई से नया चेकबुक प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को बैंक शाखाओं में जाकर या एटीएम में जाकर या मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए अनुरोध करना होगा. ग्राहक नीचे दिए तरीकों से भी घर बैठे चेकबुक हासिल कर सकते हैं. मालूम हो कि एसबीआई की वेबसाइट एड्रेस बदल गई है। बैंकों के विलय के बाद अब एसबीआई यूजर इस एड्रेस पर क्लिक करें: https://www.onlinesbi.com/

अगर आप विलय किए गए पुराने पांच बैंकों के ग्राहक हैं तो घबराएं नहीं. आपको पुराने लॉग इन आईडी और पासवर्ड का ही इस्तेमाल करना होगा. इस नई वेबसाइट पर भी आप पुराने यूजर आईडी के जरिए बैंकिंग काम निपटा सकते हैं. अगर आपका आईडी या पासवर्ड काम नहीं कर रहा है तो इसकी शिकायत एसबीआई से करें.

इन बैंकों के ग्राहकों को एसबीआई सारी सुविधाएं पहले की ही तरह उपलब्ध करायी जाएंगी. ग्राहकों को फिर से मोबाइल नंबर रजिस्टर भी नहीं कराना होगा. थर्ड पार्टी बेनिफिशरी की लिस्ट भी पहले के अनुसार बरकरार रहेंगे. हालांकि, ग्राहकों को एसबीआई की नई वेबसाइट पर अपनी-अपनी मेल आईडी रजिस्टर करानी होगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *