1 नवंबर से देशभर में होंगे कई बदलाव

आगामी 1 नवंबर से यानी अगले महीने की 1 तारीख से देशभर में कई बदलाव होने जा रहे हैं । और इस बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है । आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर किन बदलावों का असर आपकी  जेब पर पड़ने वाला है। 1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग, ट्रेनों का टाइम टेबल तथा बैंक में पैसे जमा करने और निकालने का नियम बदलने जा रहा है । इन  कार्यों के नियमों में भारी बदलाव किया जा रहा है । आपको भी बता देते हैं कि क्या है नया नियम ताकि आपको भी  बदले नियमों की वजह से कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।

एलपीजी सिलेंडरों की बुकिंग,डिलीवरी तथा दामों में बदलाव 

आगामी 1 नवंबर से एलपीजी सिलेंडरों की बुकिंग,डिलीवरी तथा दामों में बदलाव किया जाना है । नए नियम के हिसाब से गैस की बुकिंग के समय ग्राहकों को एक ओटीपी नंबर भेजा जाएगा और डिलीवरी करते वक्त उस ओटीपी नंबर को बताने पर ही गैस की डिलीवरी की जाएगी । इसके साथ ही 1 नवंबर से पहले मोबाइल नंबर तथा पता ग्राहकों को अपडेट कर लेना होगा, वरना उनकी डिलीवरी रोकी जा सकती है ।  प्रदेश की तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम तय करती है । अब ऐसे में देखना यह है इस बार रसोई गैस के दामों में उछाल आएगा या फिर आम आदमी को थोड़ी राहत मिलती है ।

बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल

भारतीय रेलवे 1 अक्टूबर से ही ट्रेनों की टाइम टेबल में बड़ा बदलाव करने वाला था लेकिन किन्ही कारणों से इसे 31 अक्टूबर के लिए आगे बढ़ा दिया गया था फोन मेरा अब जाकर के 1 नवंबर से नई समय सारणी लागू की जाएगी जिसके बाद 13000 यात्री ट्रेनों के समय और 7000  मालगाड़ी ट्रेनों के समय में भारी बदलाव होगा । इसके साथ ही  करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *