IAS की परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. रात-दिन पढकर एग्जाम में उगल देने भर से आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते. लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.
तब आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचने की क्षमता की. कुल मिलाकर यह एक परीक्षा है श्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ के चयन की. IAS का इंटरव्यू कई मायनों में बहुत ही फायदेमंद और महत्वपूर्ण होता है.

क्योंकि इस इंटरव्यू में कभी कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो आपको और भी ज्ञानी बना देता है. आज हम आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब यहां देखेंगे ,तो चलिए शुरू करते हैं.

इंटरव्यू में कभी कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं !

सवाल :साल के किस महीने में एक व्यक्ति सबसे कम सोता है?
जवाब : फरवरी.
सवाल : आपके शरीर का कौन सा अंग सबसे गर्म होता है?जवाब : शरीर का वह हिस्सा सबसे गर्म होता है जहां सबसे ज्यादा ब्लड सप्लाई होता है.

सवाल : उत्तर दिशा से दक्षिण दिशा की तरफ हवा चल रही है तो बताएं पेड़ पर से गिरी हुई  मूंगफली किस दिशा में जाएगी ? इस सवाल को सुनकर कई लोग जल्दबाजी में इसका गलत उत्तर दे बैठते.जवाब: मूंगफली किसी दिशा में नहीं जाएगी क्योंकि मूंगफली पेड़ पर नहीं उगते.
>सवाल : अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?
जवाब : सर,मेरी बहन के लिए आपसे अच्छा वर कोई और नहीं हो सकता.
ये सवाल पूछने के पीछे इंटरव्यू लेने वाले का मकसद ये जानना होता की आखिर आप किस तरह से सोचते हैं, आप अचानक इस तरह की स्थिति में क्या प्रतिक्रिया देते हैं. आप किस तरह से ऐसी स्थिति से बाहर निकलते है. वो आपके जवाब के साथ-साथ आपका चहरे के हाव-भाव भी देखते है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *