भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की यात्रा मंगलमय और सुगम बनाने के लिए नई सुविधाएं लेकर आती रहती है। और एक फिर भारतीय रेलवे ऐसी ही एक सुविधा लेकर आई है। जी हां, रेलवे स्टेशन पर अब मोबाइल रिचार्ज से लेकर बिजली का बिल और टैक्स फाइलिंग की सुविधाएं बहुत जल्द उपलब्ध हो जाएंगी। कॉमन सर्विस सेंटर पर इन सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकेगा। बता दें कि रेलटेल (RailTel) की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार यह योजना ई गवर्ननेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड और सूचना प्रौद्योगिकी(आईटी) मंत्रालय के सहयोग से कुछ जगहों पर शुरू करने की योजना है। खास बात यह है कि यह सर्विस सेंटर ग्रामीण लेवल के उद्यमी चलाएंगे, जिससे उन्हें भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

सर्विस सेंटर में मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ 

रेलटेल की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड, मोबाइल रिचार्ज, बिजली का बिल, पैन कार्ड, बैंकिंग इंश्योरेंस और आधार कार्ड जैसी कई सुविधाएं दी जाएंगी। इससे लोगों को कागजी काम में रूकावट कम होगा और लंबे सफर के दौरान भी इन सब की चिंता नहीं रहेगी। जानकारी के अनुसार इस सुविधा को ‘रेल वायर साथी कियोस्क’ का नाम दिया गया है।

इन जगहों पर सबसे पहले शुरू होंगी सुविधा

रेलटेल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में वाराणसी और प्रयागराज में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर इन सुविधाओं को शुरू किया जाएगा। ठीक इसी प्रकार देशभर के करीब 200 रेलवे स्टोशनों पर ये सुविधा देने की योजना है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों को ज्यादा से ज्यादा कवर करने की योजना है। पहले चरण में साउथ सेंट्रल रेलवे के 44 रेलवे स्टेशनों, उत्तर फ्रंटियर रेलवे के 20, वेस्ट सेंट्रल रेलवे के 12, ईस्ट सेंट्रल के 13, वेस्ट रेलवे के 15, नार्थ रेलवे के 25, ईस्ट कोस्ट रेलवे के 56 स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधाएं शुरू की जाएगी। उम्मीद है इससे यात्रियों को काफी लाभ होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *