अब अलग-अलग स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने वाले यात्री सर्कुलर जर्नी टिकट बुक करा सकते हैं। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि इस टिकट का किराया भी दूसरे टिकट की तुलना में काफी कम होगा। जी हां, भारतीय रेलवे ने 10 जनवरी 2022 से सर्कुलर जर्नी टिकट फिर से बुक करने की इजाजत दे दी है। बता दें कि रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद सभी रेल मंडलों को इस बाबत सूचना भेज दी गई है।

पूर्व मध्य रेलवे और दक्ष‍िण पूर्व रेलवे को आदेश हुआ जारी

जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे और दक्ष‍िण पूर्व रेलवे समेत सभी को इससे संबंध‍ित आदेश जारी कर दिया है। रेल मुख्यालय से जारी पत्र में कहा गया है कि ज्यादातर रूटों पर लंबी दूरी की ट्रेनें पहले की तरह सामान्य रूप से चलने लगी हैं। इसके मद्देनजर अब सर्कुलर जर्नी टिकट की सुविधा को भी बहाल कर दिया जाए।

पहले की तरह ही मिलेंगी सुविधाएं

रेल मुख्‍यालय के पत्र के अनुसार, सर्कुलर जर्नी टिकट से सफर करने वाले यात्रियों को कोरोना काल से पहले की तरह ही सभी सुविधाएं मिलेंगी। इस टिकट को बुक कराने के लिए यात्रियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी यात्रा जहां से शुरू हो रही है, वहीं खत्म भी होगी।सर्कुलर जर्नी टिकट से पहले से तय रूटों पर ही सफर कर सकते हैं। इस टिकट से सफर करने वाले यात्रियों को अधिकतम आठ ब्रेक जर्नी की अनुमति मिलेगी। हालांकि पहले की तरह 58 वर्ष की महिला और 60 साल के पुरुषों को टिकट के किराए में रियायत नहीं मिलेगी। इसके बाद भी टिकट का किराया काफी किफायती होगा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *