अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने के बाद पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को भी फोन लगाया. जानकारी के अनुसार ट्रंप में इमरान खान से कश्मीर मुद्दे को लेकर बाचतीत की और उन्हें सख्त हिदायत भी दी. ट्रम्प ने इसके बार ट्विटर पर भी बताया. पिछले एक हफ्ते से ये करीब दूसरी बार है जब जब ट्रंप ने इमरान खान को कॉल किया है.

इस बारे में ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैंने अपने दो अच्छे दोस्त भारत के प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से बात की है. इन दोनों से व्यापार, सामरिक भागीदारी और सबसे अहम दोनों देशों को कहा है कि वो कश्मीर में तनाव कम करें. हालात मुश्किल हैं, लेकिन दोनों नेताओं से अच्छी बातचीत हुई है.’

सबसे पहले सोमवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत विरोधी बयानों का परोक्ष रूप से जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस बातचीत में कहा कि भारत के खिलाफ हिंसा के लिए इस तरह भड़काना शांति के लिए ठीक नहीं है.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक पीएम मोदी और ट्रंप के बीच 30 मिनट तक बातचीत चली जिस दौरान दोनों ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की. ये बातचीत काफी गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण तरीके से हुई जो दोनों नेताओं के बीच के संबंधों को जाहिर करती है.

पीएम मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ नेताओं द्वारा भारत के खिलाफ हिंसा के लिए भड़काना और बयानबाजी करना शांति के अनुकूल नहीं है. प्रधानमंत्री ने अपनी इस बातचीत में इसी साल जून में जापान के ओसाकामें हुए जी -20 शिखर सम्मेलन में हुई अपनी बैठक को भी याद किया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *