भागलपुर जिले के 238 पंचायतों में नए आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण

आंगनवाड़ी में बच्चे ज्यादा से ज्यादा चीजें सीख सकें और उनका दिमाग ज्यादा से ज्यादा विकसित हो इसके लिए भागलपुर में अब नए तरीके अपनाए जा रहे हैं । जी हां अब भागलपुर में आंगनवाड़ी में बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया जाएगा ।  अब बच्चों के लिए आंगनवाड़ी की दीवारों पर तस्वीरों के द्वारा और लिख कर चीजों को दिखाया जाएगा । भागलपुर जिले के 238 पंचायतों में इस तरह के भवन का निर्माण किया जाएगा ।

आगामी 26 जनवरी 2022 तक 100 आंगनवाड़ी केंद्र होंगे तैयार

भागलपुर जिले के 238 पंचायतों में इस तरह के आंगनवाड़ी भवन के निर्माण की तैयारियां भी शुरू कर दी गई है । आगामी 26 जनवरी 2022 तक 100 आंगनवाड़ी केंद्र तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है । मालूम हो कि आंगनवाड़ी केंद्र महात्मा गांधी रोजगार योजना के तहत तैयार किए जाएंगे और भवन तैयार कराने में आईसीडीएस की भी मदद ली जाएगी । मालूम हो कि अब तक 20 आंगनवाड़ी केंद्र लगभग तैयार हो गए हैं और इसके हैंडोवर की तैयारी भी चल रही है ।

ए फॉर एप्पल से लेकर जेड फोर जेब्रा तक

विशेष तरीके से बनाए जा रहे इन आंगनवाड़ी केंद्रों की दीवारों पर प्लास्टर करने के दौरान ए फॉर एप्पल से लेकर जेड फोर जेब्रा तक को लिखा जाएगा । इसके अलावा हिंदी वर्णमाला के अक्षर भी लिखें जाएंगे । साथ ही राष्ट्रीय पशु,पक्षी, फल और खेल आदि के नाम भी रहेंगे । इससे बच्चों को पढ़ने में आसानी होने के साथ-साथ उनका दिमाग भी ज्यादा विकसित होगा ।

स्वास्थ्य जांच की भी होगी व्यवस्था

आंगनवाड़ी केंद्रों में एक कमरा स्वास्थ्य जांच के लिए भी होगा । साथ ही किचन तथा बाथरूम भी उपलब्ध रहेगा । यह आंगनवाड़ी केंद्र पोषण वाटिका कम खेल का मैदान होगा । यहां बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन तैयार किया जाएगा । राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सभी आंगनवाड़ी केंद्रों के निकट के प्राइमरी स्कूलों को तय किया जाएगा ताकि आगे की पढ़ाई बच्चे जारी रख सके ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *