यह एक शेखबोर्ड था जिसका नाम ‘शेख जायद’ था और अबू धाबी रेगिस्तान में फाल्कन की एक तस्वीर थी जिसने इस भारतीय के जीवन को बदल दिया था। 1992 की गर्मियों में, जुबैर मेडम्मल, आठ बच्चों के परिवार में दूसरा, संयुक्त अरब अमीरात में नौकरी तलाशने के लिए उतरा। साक्षात्कार के लिए अबू धाबी से अल ऐन तक यह एक शानदार यात्रा थी। वाहन पर वह अल खज़नाह से गुजर रहा था, वह उससे बाहर कूद गया।

“मैंने साइनबोर्ड को यह कहते हुए देखा: ‘शेख जायद फाल्कन रिसर्च अस्पताल’ फाल्कन की एक तस्वीर के साथ। मुझे प्राणीशास्त्र, वन्यजीवन जीवविज्ञान में स्नातकोत्तर और प्राकृतिक विज्ञान में शिक्षा के स्नातक की डिग्री थी। मैं हमेशा नौकरी के बारे में सोचता था। साइनबोर्ड देखकर, मेरी आंतरिक आवाज़ ने मुझे बताया कि यह मेरा मार्ग है। मैंने रेत में लंबी किलोमीटर की यात्रा की लेकिन खो नहीं गया। ऐसा लगता था जैसे शेख जायद मुझे फाल्कन अस्पताल में मार्गदर्शन कर रहा था मैंने स्थापित किया था। मैं अस्पताल पहुंचा और इस अद्भुत पक्षी के साथ एक त्वरित कनेक्शन महसूस किया। मैंने फाल्कन पिंजरों को साफ करने के लिए स्वीपर या सहायक के रूप में नौकरी के लिए आग्रह किया लेकिन जर्मन डॉक्टर ने मुझे बेहद उपेक्षा से दूर कर दिया। ” हालांकि, यह एक घटना थी जिसने अपने जीवन को बदल दिया। मेडम्मल ने अपने जीवन को फाल्कन और फाल्कनरी पर शोध करने के लिए समर्पित किया।

“मैं तब आँसू में था लेकिन जर्मन के लिए आभारी हूं क्योंकि मैंने फाल्कन के बारे में अध्ययन करने का फैसला किया था। मैंने कर्ज लिया, मेरी सारी बचत बिताई और जर्मनी के स्टुटगार्ट में एक विश्वविद्यालय में फाल्कन प्रजनन का अध्ययन किया। यह जर्मनी में ट्रेन करने का मेरा प्यारा बदला था, “मेडम्मल ने जर्मन डॉक्टर का जिक्र करते हुए कहा कि उसे दूर चला गया। “मैं अब 22 से अधिक वर्षों से फाल्कन के बारे में शोध कर रहा हूं। मुझे कालीकट विश्वविद्यालय से फाल्कन के अध्ययन में पीएचडी है। मैं डॉक्टरेट प्राप्त करने वाला पहला और एकमात्र भारतीय हूं। मैं अमीरात में एकमात्र गैर-अरब सदस्य हूं अबू धाबी में फाल्कनर्स क्लब। मैं अबू धाबी फाल्कन अस्पताल से जुड़ा हूं। ” और पिछले कुछ वर्षों से वह कालीकट विश्वविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग में एक सहायक प्रोफेसर के रूप में काम कर रहा है।

“जब भी संभव हो, मैं विश्वविद्यालय से छुट्टी लेता हूं और यहां अनुसंधान के लिए जमीन लेता हूं। मैं अबू धाबी में अंतर्राष्ट्रीय शिकार और घुड़सवार प्रदर्शनी में भाग लेता हूं। बाबा जयद की भूमि में बाल्कन के बारे में और जानने के लिए कोई जगह नहीं है। यह कारण था लेट शेख जायद ने कहा कि फाल्कन गर्व और साहस के संयुक्त अरब अमीरात के प्रतीक बन गए हैं। संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं ने अपनी प्राचीन परंपरा को बहुत महत्व दिया है। ”
मेडैमल ने खाड़ी में संरक्षण, महत्व और व्यवहार के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए खाड़ी में एक वृत्तचित्र फाल्कन और फाल्कोनरी भी गोली मार दी है।
रेगिस्तान में घातक सांप पकड़ना
इस बार, जुबैर मेडम्मल संयुक्त अरब अमीरात में एक अलग मिशन पर है। “मुझे अल खजनाह में अपने खेत में सांपों के खतरे से निपटने में मदद करने के लिए एक अबू धाबी शाही परिवार द्वारा आमंत्रित किया गया था। 25 साल बाद इस जगह पर लौट आया, और वह भी ‘जयद वर्ष’ में, इस यात्रा को असाधारण बनाता है मामला। फिर मुझे बूट किया गया और आज मुझे लाल कालीन स्वागत मिला। ”

मेडम्मल यहां अल खज़नाह में प्रसिद्ध सांप पकड़ने वाले शमसुद्दीन चेरपुलसेरी के साथ है।
“चेरपुलसेरी 30 से अधिक वर्षों के लिए एक सांप विशेषज्ञ है। हम स्थिति का प्रबंधन करने और खेत को सुरक्षित करने में सक्षम थे। शेख अपने बच्चों की सुरक्षा के बारे में चिंतित थे। रेगिस्तान सांप बहुत जहरीले होते हैं। हमारे काम को इतना कठिन बनाना क्या था उपवास करते समय गर्म धूप में। हालांकि, हम दोनों खुश हैं कि लोगों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम रहे। ”
मेडम्मल विषैले सांपों पर शोध करने के लिए तैयार है, जो उसे अबू धाबी में पहले से अधिक समय व्यतीत करेगा। “इसके लिए मेरे परिवार से मुझे बहुत अच्छा समर्थन है। मैं उनके लिए अधिक आभारी नहीं हो सकता।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *