संयुक्त अरब अमीरात के कैबिनेट ने नए वीजा नियमों को मंजूरी दी है, जिसने जानना लोगों के लिए बेहद जरूरी है. बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में वीजा को लेकर नया फैसला लिया गया है. यह फैसला यहां के निवासी निवासी, प्रवासी और अन्य परिवार के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. UAE कैबिनेट ने व्यापक वीजा देने के लिए और वीज़ा की अवधि बढ़ाने के लिए कई नए नियमों का ऐलान किया है.

मंत्रिमंडल ने अपने नए विश्वविद्यालयों के अध्ययन को पूरा करने के बाद अपने माता-पिता के आश्रितों के लिए निवास अवधि के दो वर्ष के विस्तार की अनुमति देने के लिए वर्तमान निवास प्रणाली की समीक्षा सहित एक नए विधायी पैकेज को मंजूरी दे दी.

ट्रांजिट वीजा:

-पहले 48 घंटों के लिए सभी प्रवेश शुल्क से ट्रांजिट यात्रियों को छूट देने के लिए एक नया निर्णय
भी मंजूरी दे दी गई है.
-ट्रांजिट वीज़ा केवल Dh50 के शुल्क के लिए 96 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है.
-ट्रांजिट वीजा प्राप्त करने से संयुक्त अरब अमीरात के हवाईअड्डे के पासपोर्ट-कंट्रोल हॉल में कई
एक्सप्रेस काउंटर द्वारा सुविधा प्रदान की जाएगी.

नौकरी तलाशने वालों के वीजा में हुआ यह बदलाव
-अमीरात में नौकरी तलाशने वालों के लिए मंत्रिमंडल ने लोगों को अपने वीज़ा को अधिक से अधिक “बिना प्रवेश” पासपोर्ट टिकट के बिना स्वेच्छा से देश छोड़ने का मौका दिया दिया.
– जो लोग UAE में नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें 6 महीने का नया वीजा उपलब्ध कराया जाएगा
– अस्थायी वीजा को बढ़ाने के लिय संयुक्त अरब अमीरात की स्थिति देखी जाएगी.
-अस्थायी वीजा का समय अवसर के आधार पर और प्रोफेशनल के लिए एक सीमित समय तक बढ़ाया जायेगा

-संयुक्त अरब अमीरात में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले व्यक्तियों को “नो एंट्री” स्टांप के साथ स्वेच्छा से देश छोड़ने का मौका मिलेगा.
 
-जो लोग अपने वीजा को समायोजित या नवीनीकृत करना चाहते हैं वो अब वे देश छोड़ने और फिर से प्रवेश किए बिना शुल्क के ऐसा कर सकते हैं. इस प्रक्रिया को सरल बनाने और व्यक्तियों पर वित्तीय बोझ को आसान बनाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *