बिहार और देश के कई हिस्सों में यह देखा गया है कि कई लोगों द्वारा एक, दो, पांच और दस रुपये
के सिक्के लेने से इनकार किया जा रहा है. जिसके कारण आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, इन सिक्कों को लेने से मना करने वालों में ज्यादातर छोटे व्यापारी, ऑटो ड्राईवर, रिक्शा चालक और रोज कुछ न कुछ सामनों को बेचकर कमाने खाने वाले लोग है.

इन सिक्कों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने अब कड़ी चेतावनी जारी की है. RBI ने साफ साफ कहा है कि भारत सरकार की ओर से जारी एक, दो, पांच और दस रुपये के सभी सिक्के वैध और चलन में हैं. लिहाजा, इन्हें स्वीकार न करना कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है. आरबीआइ ने यह भी साफ किया है कि आम लोगों की ओर से बिना किसी सीमा के अपने बैंक खाते में सिक्कों को जमा किया जा सकता है.

सिक्कों को जमा करने संबंधी जो ऊपरी सीमा क्वायनेज एक्ट-2011 में दी गई है, वह व्यापारिक लेनदेन के लिए है. आरबीआइ ने प्रेस विज्ञपित जारी कर कहा है कि अलावा, सिक्कों के विनिमय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के पटना स्थित कार्यालय में भी काउंटर कार्य कर रहा है. बता दें कि कई दुकानदारों ने यह बताया है कि उनके पास काफी संख्‍या में सिक्‍के जमा हो गए है. जिन्हें न तो बैंक में जमा होता है आैर न हीं कोई ग्राहक इसे स्‍वीकार करते हैं. जबकि कई ग्राहकों ने दुकानदारों पर सिक्‍के नहीं लेने का आरोप लगाया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *